Saturday 4 November 2023

कैसा जीवन जीएं? 5 HAPPINESS MANTRA

हम सबके मन में अक्सर ये सवाल आता है कि जीवन को कैसे जिया जाए. क्या किया जाए जिससे जीवन सार्थक बन सके. खोखलेपन और दिखावे की जिंदगी से मुक्ति और आनंदित जीवन जीने के लिए आप ये 5 मंत्र अपना सकते हैं. इन तरीकों से आप अपने रोज के जीवन को न केवल सार्थक बना सकते हैं बल्कि खुद के लिए भी हमेशा आनंदित रहने का रास्ता तैयार कर सकते हैं-


1. खुद पर रोज काम करें. अपने दिमाग को रोज लर्निंग कराएं ताकि वह न केवल आपके काम के फील्ड में आपको मजबूत बनाए बल्कि दुनियादारी सीखने में मदद करे और किताबों के जरिए दूसरे महनतकश और सफल लोगों की जिंदगी के अनुभवों का आप अपनी जिंदगी में लाभ उठा पाएं. टॉप निवेशक वॉरेन बफेट और टेक्नोक्रेट बिल गैट्स जैसे लोग साल में 80 किताबें तक पढ़ जाते हैं. रोज सोने से पहले कुछ पन्ने जरूर पढ़ने की आदत पालें और वो भी ऐसी किताबों की जो आपको कुछ न कुछ अच्छा सीखा जाए.

2. आगे बढ़कर पैसे कमाएं. पैसा कमाना कोई गुनाह नहीं है जैसा कि ज्यादातक लोग बोलते नजर आते हैं. दरअसल बिना पैसे के इस धरती पर आप कोई भी काम नहीं कर सकते. अपनी या अपने परिवार की कोई भी जरूरत पूरी नहीं कर सकते. आप कोई भी काम करते हों उसमें आपकी मेहनत बहुत मायने रखती है लेकिन केवल एक फील्ड में खुद को बांधकर रखना अपने कदम रोकने जैसा है. आप रोजी-रोटी वाला अपना काम करते रहें लेकिन रोज कम से कम एक-डेढ़ घंटा अपने दूसरे काम पर भी दें. जिसमें आपकी हॉबी, निवेश, पैशन को कमर्शियल तरीके से जमीन पर उतारने जैसे काम शामिल हों. इस तरह से रोज कुछ समय देकर आप इनकम का एक दूसरा रास्ता भी बना सकते हैं.

3. आपकी हेल्थ आपकी जिम्मेदारी है. स्वास्थ्य की समस्याएं किसी के जीवन में आ सकती हैं उसे रोका नहीं जा सकता लेकिन अच्छा स्वास्थ्य रहे इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम, टहलने, अच्छा और संतुलित खाना खाने जैसी छोटी-छोटी कोशिशें तो आप कर ही सकते हैं. क्योंकि ये काम आपको खुद के लिए करना है. डॉक्टर आपके बुखार की दवा दे सकता है लेकिन आपके मोटे होने की बीमारी का वो क्या ही इलाज करेगा. इसे नियंत्रण में लाने के लिए आपको ही अपनी आदतें बदलनी होंगी.

4. जितना आपका स्वस्थ रहना जरूरी है उतना ही आपका डिसिप्लिन में रहना भी जरूरी है. नशे की आदत, स्मोकिंग-शराब, देर रात की पार्टियां बहुत तेजी से इंसान को लुभाती हैं खासकर टीन एज में. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बाद में यही बुरी आदतें एंजाइटी, डिप्रेशन जैसे बुरे रिटर्न गिफ्ट भी देती हैं. और बहुत ही कम लोग होते हैं जो ऐसी आदतें एक बार पल जाने के बाद उनसे मुक्ति पाने में सफल हो पाते हैं. आज से शहरी जीवन में तनाव-डिप्रेशन-एंजाइटी के मरीजों को काउंसलिंग के नाम पर हजारों और लाखों रुपये की फीस हर महीने काउंसलर्स और साइकोथेरेपी के लिए देने पड़ते हैं यानी ऐसे एक्सपर्ट जो आपके मन को बुरे प्रभावों से मुक्ति दिलाते हैं. इसलिए आपकी बेहतर आदतों के लिए आपका डिसिप्लिन में होना खुद आपकी अपनी बेहतरी के लिए बहुत जरूरी है.

5. और आखिरकार गुडविल भी जीवन के लिए उतनी ही जरूरी है जितना आपकी अपनी प्रगति. आप दूसरों के लिए एटीएम मशीन न बनें, दूसरों के शिकार न बनें लेकिन सोच अच्छी रखते हुए जरूरतमंद लोगों के लिए छोटी-छोटी उदारता जरूर दिखा सकते हैं. पैसे से न सही तो विचार और छोटी-छोटी मदद करके भी आप गुडविल अर्न कर सकते हैं. जैसे ट्रैफिक में फंसे बुजुर्गों को सड़क पार कराके, विकलांग लोगों के लिए रास्ता छोड़कर या उनकी ओर मदद के हाथ बढ़ाकर, या किसी बुजुर्ग जरूरतमंद या सड़क पर रह रहे बच्चों को खाना खिलाकर, उनका त्योहार अच्छा बनाकर आज अपने दिल को गुडविल का गिफ्ट कर सकते हैं. ये ईश्वर की सेवा के बराबर है.

No comments:

Post a Comment

सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट...

  ओरिजिन ऑफ स्पेशिज में 'सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट...' की अपनी थ्योरी लिखते हुए डार्विन लिखते हैं- 'हर प्राणी को खाने के लिए भोजन व ...